Advertisement

Qr Code Scanner - Identify Qr Code Data Free Qr Code Scanner Tool - Drop99fast

Qr Code Scanner - Identify Qr Code Data


Qr Code Scanner QrCode Data Identify

Qr Code Scanner : एक ऐसी युक्ति है। जिससे हम QR Code के अंदर QR भाषा में कुछ आंखों से ना दिखने वाले डाटा छुपा रहता है। जिसे हम अपने साधारण नेत्र से नहीं देख सकते। उसे देखने के लिए 'क्यू आर कोड स्कैनर' ( QR Code Scanner ) एक युक्ति है जो सॉफ्टवेयर है। इससे हम QR Code में छुपे डाटा को देख सकते हैं।

हम आपको नीचे की ओर एक 'क्यू आर कोड स्कैनर' QR Code Scanner सॉफ्टवेयर दिए हुए हैं। आप इसे सॉफ्टवेयर की सहायता से किसी भी QR Code के डाटा को पढ़ पाएंगे और देख पाएंगे।




QR Code Scanner क्या है?


दोस्तों QR Code Scanner एक कमरे की तरह है। जैसा आप के मोबाइल फोन में कैमरा होता है। वैसे ही यह भी एक कैमरा है।

लेकिन मोबाइल फोन के कैमरे से आप QR Code में छुपे हुए डाटा को नहीं देख पाएंगे। लेकिन QR Code Scanner एक ऐसा सॉफ्टवेयर है। जिसकी मदद से आप किसी भी QR Code में छुपे हुए डाटा को देख पाएंगे।

QR Code आपको काफी जगह देखने को मिलते होंगे अगर आप दुकान से कुछ भी खरीद के लाते हैं। जैसे किताब या फिर और कुछ भी तुम पर आपको QR Code  मिला होगा।
 उस QR Code में उस वस्तु के बारे में नहीं तो उसके ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक दिया होगा जिसे आप उस वस्तु के बारे में ज्यादा जानकारी ले सकते हैं। अपने मोबाइल से या फिर इसे और भी जगहों पर उपयोग किया जाता है।


QR Code Scanner का उपयोग कहां पर होता है?


QR Code Scanner का उपयोग किसी भी QR Code के डाटा को आसानी से पता कर पाएंगे। आप साधारण अपने मोबाइल के कैमरे से नहीं कर पाएंगे।

इसके लिए आपको कि बारकोड स्कैनर सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ेगी

इसका उपयोग आप काफी जगह पर कर सकते हैं। जैसे आपको कोई भी डाटा जैसे किसी वेबसाइट का यूआरएल या कोई भी बड़ा पोस्ट आर्टिकल essay को केवल QR Code में बदल सकते हैं।

इस QR Code में छुपे डाटा सिर्फ उन्हीं को पता चलेगा जिनको आप यह QR Code भेजेंगे। तथा इस QR Code को QR Code Scanner सॉफ्टवेयर कैमरे से इसे कोई स्कैन करेगा। तो उनको QR Code के अंदर छुपे डाटा दिखेंगे और वे इनका इस्तेमाल कर पाएंगे।

QR Code Scanner से क्या हानि है?


QR Code Scanner काबेर आप अच्छे से इस्तेमाल करते हैं। तो इसकी हनी आपको उतनी नहीं है जितना आप सोच रहे है।

क्योंकि अगर आप QR Code Scanner मैं कोई भी पासवर्ड या फिर गुप्त कोड नहीं रहता है। अगर आप किसी के पास अपना डाटा स्टोर करके रखे हुए QR Code को एक बार किसी के पास आपने भेज दिया।

तो आपका सभी डाटा उसके पास चला गया। क्योंकि वह जब कभी भी चाहे आपके डाटा को एक्सेस कर सकता है। यानी देख सकता है। QR Code Scanner सॉफ्टवेयर की मदद से स्कैन करके कभी भी देख सकता है। और उसका इस्तेमाल कर सकता है। तो आपको या ध्यान रखना है।


Qr Code का आविष्कार कब हुआ?


सर्वप्रथम कि QR Code का आविष्कार जापान में Automative Industry in Japan नाम की एक कंपनी ने अपने ट्रेडमार्क यानी अपने मार्किंग के लिए अपने कंपनी का एक मार्क बनाया था।

जो एक क्यूआर कोड था। जिसे 1994 ई में बनाया था। जापान की कंपनी Automative Industry in Japan ने सर्वप्रथम पहली बार QR Code का इस्तेमाल किया था।

धीरे-धीरे यह क्यूआर कोड फैलता गया और आज QR Code इतना प्रचलित हो चुका है। कि आजकल सभी कंपनियां चाहे वह किसी देश का हो सभी अपने मार्किंग के लिए क्यूआर कोड का इस्तेमाल कर रही है।

दोस्तों और आजकल किसी भी वेबसाइट को भी किधर कोड में उसका एड्रेस दिया जा रहा है। जिसका इस्तेमाल अब कोई भी कर सकता है। जी हां दोस्तों इसे आप भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप भी अपने किसी भी डाटा का क्यूआर कोड बना पाएंगे। तो यहां पर काफी सारे टूल मिलते हैं। जिनकी मदद से आप क्यूआर कोड बना पाएंगे।
आजकल सभी मोबाइल फोन या फिर कितने वेबसाइट भी है। जो आपको QR Code को बनाने में मदद करेंगे।


QR Code 'क्यूआर कोड' कैसा होता है इसे कैसे पहचाने?


हमारे प्यारे दोस्तों क्यूआर कोड देखने में एक चतुर्भुज आकार काली और उजले रंग का कंबीनेशन होता है। जो एक चतुर्भुज आकार आकृति का होता है। अब हमारे कुछ दोस्त लाल या फिर और भी कई रंगों का क्यूआर कोड देखें होंगे ।

तो दोस्तों आजकल रंग-बिरंगे क्यूआर कोड भी आ रहे हैं। जो कोई लाल रंग का आ रहा है। या फिर किसी भी रंग का आ रहा हो। अगर आप उसे गौर से देखेंगे। तो वह भी चतुर्भुज आकार का ही होगा।

Qr Code Scanner QrCode Data Identify

>>>Read More



लेकिन एक बात सभी में बराबर होंगी कि आप देखेंगे।‌ कि QR Code के पीछे का बैकग्राउंड उजला कलर का ही होगा। चाहे वह किसी भी प्रकार का QR Code रहे।

इस चतुर्भुज आकार QR Code में काफी सारे छोटे-छोटे काले या फिर लाल कलर का छोटे-छोटे बिंदु दिखाई देंगे। जो काफी ज्यादा संख्या में रहेंगे और वह चतुर्भुज आकार ही होंगे। वह एक पैटर्न की तरह सजे रहेंगे।

जिसमें सभी डाटा जरूरी इंफॉर्मेशन छुपे रहेंगे। जिसे हम अपनी आंखों से नहीं देख पाएंगे। वह सिर्फ क्यूआर कोड स्कैनर से स्कैन करने पर ही पता चलेगा।


QR Code और QR Code Scanner कैसे काम करता है?


दोस्तों जब कभी भी आप कभी भी QR Code बनाते हैं।
तो उस बनाने के क्रम में आप जो भी क्यूआर कोड के अंदर डाटा को स्टोर करते हैं। तो उस हिसाब से क्यूआर कोड अपने आप ही एक पैटर्न बना लेता है। जो एक Qr भाषा होती है जिसे हम नहीं पढ़ पाते।

इसीलिए हमें उसकी QR Code के अंदर छुपे हुए डाटा नहीं पता चल पाती है।‌ लेकिन बात करें कि QR Code Scanner स्कैनर की तो यह उस भाषा को अच्छी तरीके से जानता है। इसीलिए QR Code Scanner, QR Code में छुपे हुए डाटा को एक्सट्रैक्ट करके हमें तुरंत दिखा देता है।

इसी आधार पर क्यू आर कोड और क्यू आर कोड स्कैनर दोनों काम करते हैं। इनकी एक अपनी भाषा होती है। जिससे यह कोडिंग के माध्यम से डाटा को स्टोर करते हैं। और उन्हें दिखा देते हैं।


>>>Thanks For Reading

दोस्तों इस हमारे आर्टिकल "Qr Code Scanner - Identify Qr Code Data Free Qr Code Scanner Tool - Drop99fast" में QR Code Scanner और QR Code अच्छे तरीके से जानकारी और प्रैक्टिकल दिए होंगे।

दोस्तों तो हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करना। व्हाट्सएप और फेसबुक पर ताकि उन्हें भी पता चल सके तब तक लिए बाय-बाय दोस्तों मिलते हैं। अपने अगले आर्टिकल में आपका दिन शुभ हो....
Qr Code Scanner - Identify Qr Code Data Free Qr Code Scanner Tool - Drop99fast Qr Code Scanner - Identify Qr Code Data Free Qr Code Scanner Tool - Drop99fast Reviewed by Manish Designer on February 24, 2020 Rating: 5

No comments:

Latest jankari

Powered by Blogger.