Advertisement

Freelancer meaning in hindi | How to start freelancing work,job and digital marketing | freelancer jobs all details digitally money earn idea cheapest job and business " how to make money online"

Freelancer meaning in hindi | How to start freelancing work,job and digital marketing | freelancer jobs all details digitally money earn idea cheapest job  and business

Freelancer meaning in hindi | How to start freelancing work,job and digital marketing | freelancer jobs all details digitally money earn idea cheapest job  and business




एक फ्रीलांसर बनना खुद के लिए काम करना शुरू करने का एक शानदार तरीका है। आप एक समय में कई नियोक्ताओं के लिए काम कर सकते हैं, विभिन्न प्रकार के विपणन योग्य कौशल प्राप्त कर सकते हैं, और जितना चाहें उतना कम या कम काम कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपने पहले कभी फ्रीलांस काम नहीं किया है, तो आप एक परियोजना को तैयार करने में सक्षम हो सकते हैं यदि आप जानते हैं कि खुद को कैसे बाजार में लाया जाए और कहां देखें!



  *       फ्रीलांसिंग की तैयारी


1.अपने विपणन योग्य कौशल का योगदान करें। चाहे आप एक लेखक, फ़ोटोग्राफ़र, गणितज्ञ, वेब डिज़ाइनर, मार्केटिंग गुरु, इलस्ट्रेटर, वैज्ञानिक, या अंडरवाटर बास्केट बुनकर हों, आपके लिए शायद वहाँ एक फ्रीलांस काम है। क्या कर के आपको अनंद मिलता है? आपकी शक्तियां क्या है? उन सभी चीजों की सूची बनाएं जो आपको लगता है कि आप मुद्रीकृत कर सकते हैं। 
अपने किसी भी कौशल या जुनून को न लिखें। उन सभी चीजों की सूची बनाएं जो आपको लगता है कि आप अच्छे हैं, भले ही आपने फ्रीलांसरों के बारे में सुना हो या नहीं! आरंभ करने से पहले अपने आप को सीमित न करें।

2.बाजार पर विचार करें। जबकि अधिकांश कौशलों को प्रभावी रूप से मुद्रीकृत किया जा सकता है, आप शायद इस बात पर जल्दी विचार करना चाहते हैं कि किसी विशेष कौशल की आवश्यकता क्या है। यदि आप अपनी पूर्णकालिक नौकरी को फ्रीलांसिंग बनाना चाहते हैं, तो आप एक ऐसा कौशल चुनना चाहते हैं जो आपको लगता है कि बहुत से लोग भुगतान करने के लिए तैयार होंगे, या कम से कम उस दायरे को व्यापक करेंगे जो आप करने के लिए तैयार हैं। आरंभ करने से पहले बाज़ार पर थोड़ा शोध करें। 
उदाहरण के लिए, मजबूत शैक्षणिक लेखकों को 15 वीं शताब्दी के जर्मन फुटवियर के विशेषज्ञ की तुलना में काम आसान लग सकता है। इस बात पर विचार करें कि आपको कितने लोगों की आवश्यकता होगी जो आप बेच रहे हैं, और यह तय करें कि क्या आप अपना दायरा बढ़ा सकते हैं।

3.उन सामग्रियों को इकट्ठा करें जिनकी आपको आवश्यकता होगी। जमीन पर दौड़ने के लिए तैयार रहें। यदि आप फ्रीलान्स राइटिंग गिग्स की खोज करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक विश्वसनीय कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन है। यदि आप एक फोटोग्राफर हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको एक कैमरा मिल गया है। यदि आप एक स्वतंत्र सांख्यिकीविद् बनने का प्रयास कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास फ़ील्ड में उपयोग किया जाने वाला सामान्य सॉफ़्टवेयर है। यदि आप तुरंत काम करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो काम पर रखने की उम्मीद न करें।
आपको अपने व्यवसाय में निवेश करने के लिए तैयार रहना चाहिए। कहावत मत भूलो, "आप पैसा कमाने के लिए पैसा खर्च नहीं करेंगे।


4.एक योजना बनाएं। एक उचित प्रति घंटा की दर से चित्रा। आपके प्रतियोगी क्या चार्ज कर रहे हैं? याद रखें, जैसा कि आप अधिक अनुभव प्राप्त करते हैं, आप अपनी प्रति घंटा की दर को बढ़ाने में सक्षम होंगे। यह तय करें कि आप कितने घंटे (या जरूरत) काम करना चाहते हैं। बेशक, एक बार जब आप फ्रीलांसिंग शुरू करते हैं, तो आपको इस बात का बेहतर अंदाजा हो जाएगा कि आप कितनी जल्दी काम करते हैं, कुछ घंटे कितने प्रोजेक्ट में लगेंगे और कितने प्रोजेक्ट आप वास्तविक रूप से एक बार में ले सकते हैं। हालांकि, इस नई नौकरी में एक योजना के साथ जाने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आप शुरुआत में पैसे या समय के लिए तनावग्रस्त नहीं हैं।



5.एक संरक्षक खोजें। एक नए उद्योग के बारे में जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि किसी ऐसे व्यक्ति के साथ बात करें जो कुछ समय के लिए इसका हिस्सा रहा है। आप विभिन्न तरीकों से एक संरक्षक पा सकते हैं। आप परिवार, दोस्तों, शिक्षकों, सहकर्मियों, आदि से पूछ सकते हैं कि क्या वे किसी को जानते हैं जो फ्रीलांस करता है। आप काम को ऑनलाइन देख सकते हैं, और किसी ऐसे व्यक्ति तक पहुंच सकते हैं, जो कुछ ऐसा ही करता है जैसा आप करना चाहते हैं। आप अपने क्षेत्र में नेटवर्किंग ईवेंट ऑनलाइन पा सकते हैं। अपने तरीके के बावजूद, आपको बस अपने आप को वहाँ रखने की आवश्यकता है!
एक संरक्षक आपको अपनी दर निर्धारित करने में मदद कर सकता है, आपको कुछ संकेत दे सकता है, और आदर्श रूप से, यहां तक ​​कि आपको आरंभ करने के लिए कुछ संपर्क भी दे सकता है।
आपको अपने संरक्षक को दिखाने में सक्षम होना चाहिए कि आप इस प्रयास के लिए प्रतिबद्ध हैं। सुनिश्चित करें कि आपने अपना शोध किया है और अपनी आपूर्ति को किसी के पास पहुंचने से पहले इकट्ठा कर लिया है।

याद रखें कि वे आपकी सहायता करके आपका उपकार कर रहे हैं। उन्हें कृतज्ञता और सम्मान दिखाएं। उन्हें दिखाने के लिए कड़ी मेहनत करें कि आप एक योग्य व्यक्ति हैं।


Freelancing


 *   अपने आप से बेचो



1.अपने व्यक्तिगत ब्रांड का विकास करें। यह मत भूलो कि एक फ्रीलांसर के रूप में, आप अपने व्यवसाय हैं, और आपको अपने उत्पाद को बेचने के लिए खुद को बेचना होगा। इस बारे में सोचें कि आपको प्रतियोगिता से अलग क्या बनाता है। क्या तुम मजाकिया हो? क्या आप विशेष रूप से कुशल हैं? क्या आपके पास एक प्रभावशाली शैक्षिक पृष्ठभूमि है? आपके पास जो भी वांछित लक्षण हैं, उन्हें अपने लाभ के लिए उपयोग करें। [५] [६]

आपका व्यक्तिगत ब्रांड आपके रिज्यूम, आपकी ऑनलाइन उपस्थिति, आपके व्यवसाय कार्ड और संभावित और वर्तमान ग्राहकों के साथ आपके संचार पर स्पष्ट होना चाहिए।


2.अवसरों को स्वीकार करें। जब आप पहली बार शुरू करते हैं, तो संभवतः आपके पास दिखाने के लिए बहुत सारे काम नहीं होते हैं। एक पोर्टफोलियो या रिज्यूम बनाने के लिए, आपको अपना सामान दिखाने के लिए किसी भी मौके का स्वाद लेना चाहिए। बहुत सस्ते या मुफ्त में भी फ्रीलांस काम करने के लिए स्वयंसेवक। यह अनुभव आपको सीखने के साथ-साथ भविष्य के संदर्भ देने में भी मदद कर सकता है। भिखारी चयनकर्ता नहीं हो सकते हैं, और अधिकांश फ्रीलांसर आमतौर पर भिखारी के रूप में शुरू होंगे।


3.अपने व्यवसाय के शब्द को ऑनलाइन फैलाएं। एक वेबपेज बनाएं, एक लिंक्डइन, एक ट्विटर, एक ब्लॉग, एक फेसबुक, एक इंस्टाग्राम, जो भी हो! आप जितना आसान ढूंढेंगे, उतना बेहतर होगा। जब आप नौकरियों के लिए आवेदन करते हैं और रिज्यूम जमा करते हैं, तो आप अपने विभिन्न मीडिया प्लेटफ़ॉर्म से लिंक जोड़ सकते हैं। इससे आपके नियोक्ता को आपके पिछले काम की आसानी से जाँच करने की अनुमति मिलती है। [easily]
यही कारण है कि अपने रास्ते पर आने वाले सभी अवसरों को लेना महत्वपूर्ण है (पहली बार में)। यहां तक ​​कि अगर आप पहली बार शुरू होने पर बड़ी रकम नहीं कमा रहे हैं, तो किसी भी काम और अनुभव का उपयोग आपकी ऑनलाइन उपस्थिति को फुलाने के लिए किया जा सकता है।


4.नौकरियों के लिए लड़ो। फ्रीलांस दुनिया में, यह संसाधनपूर्ण, निर्धारित और प्रतिस्पर्धी होने के लिए भुगतान करता है। सिर्फ इसलिए कि आपने एक वेबसाइट बनाई है और एक व्यक्तिगत ब्रांड का मतलब यह नहीं है कि नियोक्ता आपके लिए शुरू करना चाहते हैं। कुछ और नौकरियों के लिए आवेदन करें, आवेदन करें और लागू करें। आपको अपनी मनचाही नौकरी की तलाश में जाना होगा।


*     काम में लगाना




1.अपना पहला प्रोजेक्ट स्थानीय या ऑनलाइन खोजें। जब आप अपना पहला ग्राहक प्राप्त करने के लिए काम कर रहे हों, तो निराश मत होइए। यह कुछ कोशिश कर सकते हैं! अपनी खोज में रचनात्मक रहें और सभी प्रकार की परियोजनाओं के लिए खुले रहें, क्योंकि आपको एक पोर्टफोलियो बनाने, अनुभव प्राप्त करने और अंततः उच्च भुगतान वाली नौकरियां प्राप्त करने के लिए काम करने की आवश्यकता है। स्थानीय व्यवसायों से संपर्क करें और बताएं कि आपकी सेवाओं से उन्हें क्या लाभ हो सकता है। अपने कवर लेटर को भेजें और अपने द्वारा बार-बार वेबसाइटों पर जाने की प्रशंसा करें। आपके द्वारा दी जा रही विशेष सेवा के लिए नौकरी पोस्टिंग खोजने के लिए Google का उपयोग करें - विभिन्न प्रकार के फ्रीलांसरों के लिए कितने अलग-अलग जॉब बोर्ड हैं, आप चौंक जाएंगे।
Upwork, Toptal, Elance, iFreelance, Craigslist, Project4hire, Demand Media, और दर्जनों अन्य वेबसाइटें रोज नई नौकरियां पोस्ट करती हैं। कभी भी इंटरनेट की शक्ति को कम मत समझो! उपलब्ध नौकरियों के शीर्ष पर बने रहने के लिए इन वेबसाइटों की रोज़ाना जाँच करें।


2.छोटी नौकरियों के मूल्य को समझें। जब आप अपने फ्रीलांस करियर की शुरुआत कर रहे होते हैं, तो छोटे, कम वेतन वाले जॉब्स वास्तव में आपका सबसे अच्छा दांव हो सकते हैं। अधिक अनुभवी फ्रीलांसर इन नौकरियों को नजरअंदाज कर सकते हैं, इसलिए आप उन्हें रोक सकते हैं। नियोक्ता को एक व्यक्तिगत कवर पत्र भेजें, और जो नौकरी की पेशकश कर रहे हैं, उसमें कोई दिलचस्पी नहीं है, चाहे वह कितना भी छोटा क्यों न हो। अपनी पहली परियोजनाओं को पूरा करके, आप सकारात्मक संदर्भों के साथ-साथ अपने पोर्टफोलियो के लिए अधिक सामग्री जुटाना शुरू कर सकते हैं।


3.जब आपके पास कोई प्रोजेक्ट न हो, तब भी खुद से काम करें। जब आप हतोत्साहित होते हैं या नौकरी के बीच में आराम करते हैं, तो यह लुभावना हो सकता है, लेकिन यह एक ऐसा समय है जब आप दिखा सकते हैं कि क्या कर सकते हैं। अपनी वेबसाइट के लिए चीजें बनाएं, नेटवर्किंग घटनाओं में भाग लें, अपने समुदाय के चारों ओर निशुल्क काम करें, कुछ भी करें! बस कंटेंट का उत्पादन करते रहें, क्लाइंट्स की तलाश करें और खुद की मार्केटिंग करें। जब आप अपने लॉरेल पर आराम करते हैं, तो आप संभावित ग्राहकों को गायब कर सकते हैं या अपने कौशल को कठोर बना सकते हैं।


4.शेड्यूल बनाएं। फ्रीलांस जॉब्स में काम करने से आपको अपने खुद के घंटे सेट करने की सुविधा मिलती है, लेकिन यह खतरनाक रूप से आसान भी हो सकता है। एक कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने और इसे करने की कोशिश करो! अच्छी बात यह है कि आप अपनी व्यक्तिगत कार्यशैली के अनुरूप शेड्यूल डिज़ाइन कर सकते हैं। चाहे आप लगातार ब्रेक के साथ एक घंटे की वृद्धि में सबसे अच्छा काम करते हैं, या यदि आप एक डेस्क पर बैठकर दस घंटे सीधे काम करते हैं और किसी प्रोजेक्ट को पूरा करते हैं, तो भी आपको एक योजना बनानी चाहिए।

सुनिश्चित करें कि आप उस समय पर विचार करते हैं जो नियोक्ता से प्रतिक्रिया प्राप्त करने और आवश्यक संपादन करने में खर्च किया जाएगा।
जब आप अपने खुद के बॉस होते हैं, तो यह एक कार्यक्रम के लिए कठिन हो सकता है, लेकिन यह एक कठिन समय सीमा के साथ एक परियोजना को खत्म करने के लिए भी कठिन है। प्रभावी ढंग से अपने समय का प्रबंधन करने से आपको गुणवत्ता परिणाम प्राप्त करने में मदद मिलेगी, जिसके परिणामस्वरूप आपको अधिक नौकरियां मिलेंगी।


5.आलोचना को शालीनता से स्वीकार करें। फ्रीलांसर आमतौर पर कई अलग-अलग नियोक्ताओं के लिए काम करते हैं, जिसका अर्थ है कि वे एक नई नौकरी की आवश्यकता को पूरा करने के लिए लगातार अपनी शैली को बदल रहे हैं। उस प्रक्रिया के साथ कुछ बढ़ते दर्द आते हैं। जब कोई नियोक्ता आपको प्रतिक्रिया देता है, तो अपना सिर हिलाएं और प्रतिक्रिया लें। उन्होंने एक कार्य पूरा करने के लिए आपको काम पर रखा है क्योंकि वे फिट दिखते हैं, इसलिए वे जो कहते हैं वह पूरा हो जाता है।


6.पुलों का संरक्षण करें। जब आप स्व-नियोजित होते हैं, तो सफलतापूर्वक नेटवर्क के लिए महत्वपूर्ण है और उत्कृष्ट संदर्भ हैं। कोई बात नहीं, पुलों को जलाओ मत! जबकि फ्रीलांसिंग का एक प्रतिशत यह है कि आप अपने खुद के बॉस हैं, आप अपनी पूरी कंपनी का चेहरा भी हैं। यदि आप अपने आप को बेच नहीं सकते हैं, तो अपने काम को बेचना मुश्किल होगा, और अगर आपके पास खराब रोजगार इतिहास है तो अपने आप को बेचना मुश्किल होगा। 

अपने नियोक्ताओं को खुश रखने से काम को आपके रास्ते में आने में मदद मिलेगी।



Freelancer meaning in hindi | How to start freelancing work,job and digital marketing | freelancer jobs all details digitally money earn idea cheapest job and business " how to make money online" Freelancer meaning in hindi | How to start freelancing work,job and digital marketing | freelancer jobs all details digitally money earn idea cheapest job  and business " how to make money online" Reviewed by Manish Designer on February 25, 2020 Rating: 5

1 comment:

Latest jankari

Powered by Blogger.